भेड़ पालन कैसे करें

किसी भी अन्य फसल या मवेशी गतिविधि के समान, यदि आपके पास “भूमि – समय – ऊर्जा” ये तीन चीजें उपलब्ध हैं तो आप अपने स्थान पर अपनी खुद की भेड़ें पालने का आनंद उठा सकते हैं। यदि आपके पास प्रति 12-15 भेड़ों के लिए 1 हेक्टेयर (2.47 एकड़) क्षेत्र वाला खेत है और यदि आपके खेत में वर्ष के 9 महीने उन्हें खिलाने के लिए उनके आहार का कम से कम 70% चारा उगता है तो आप चारे और घास पर आधारित आहार का लाभ उठा सकते हैं और चारों पर काफी ज्यादा पैसे खर्च करने से बच सकते हैं। यदि आपके खेत में पर्याप्त चारा नहीं उगता है तो आपको व्यावसायिक चारे के साथ सूखी घास की एक निश्चित मात्रा प्रदान करने के लिए वित्तीय संसाधनों की जरुरत होगी।

भेड़ एक बहुत सामाजिक और शांत पशु है जो बहुमूल्य दुग्ध और मांस संबंधी उत्पादों का उत्पादन करते हुए और अनचाहे पौधों को प्रभावी रूप से नियंत्रित करते हुए, मुर्गियों, घोड़ों, बकरियों आदि के साथ आराम से रह सकती है। आमतौर पर, भेड़ बकरियों की तुलना में कम मात्रा और उच्च वसा वाला दूध देती है, लेकिन दुनिया भर में भेड़ के दुग्ध उत्पादों के बहुत प्रबल समर्थक और समर्पित उपभोक्ता हैं। हाल ही में, अमेरिका में भेड़ दुग्ध उद्योग में काफी वृद्धि देखी गयी है, वहीं यूरोप में ऐसे उत्पाद पहले से निर्मित किये जाते रहे हैं।

अच्छे और बड़े पैमाने पर करने से, भेड़ पालन उत्साह, बेहतरीन दुग्ध उत्पादों, मांस और ऊन का बड़ा स्रोत हो सकता है। पहले वर्ष में आप हमेशा सीखते हैं और आने वाले वर्षों के लिए बड़े निवेश (समय और पैसे में) के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं साथ ही साथ आवश्यक अनुमान और गणनाएं कर सकते हैं। 3-4 वर्ष में, यदि आप भेड़ पालन में विशेषज्ञ बन जाते हैं और यदि आपको अपना मांस या दुग्ध उत्पाद मुनाफेदार तरीके से बेचने के लिए कोई बाज़ार मिल जाता है तो आप अपने मवेशियों की संख्या बढ़ाकर इसे अर्ध-पेशेवर तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी व्यक्ति को प्रतिबद्धता के कौशल की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। भेड़ या किसी भी अन्य मवेशी को एक दिन से ज्यादा के लिए अकेला नहीं छोड़ा जा सकता है। पशु पालन का अर्थ है वर्ष के 365 दिन उनकी देखभाल करना, उनका निरीक्षण करना, साफ-सफाई करना, उन्हें खिलाना-पिलाना और समस्याओं का समाधान करना। इसलिए, यदि आप सप्ताहांत के दौरान कहीं जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको अपने मवेशियों का ध्यान रखने के लिए किसी अनुभवी और भरोसेमंद व्यक्ति को नियुक्त करना चाहिए।

0 Reviews

Write a Review

Krishi World

Read Previous

छत्तीसगढ़ के किसानों से नेकॉफ खरीदेगा मक्का : राज्य के कृषि मंडियों में होगी मक्का खरीदी

Read Next

एक किसान को क्या करने की जरूरत होती है – शोध, शोध और एक बार फिर शोध!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *