सर्दी में हरी पत्तेदार सब्जियों के 5 फायदे

सर्दी का मौसम शुरु हो चुका है और बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ ही मौसमी फलों की आवक बढऩे लगी है। अगर आप भी मानते हैं कि सर्दी का मौसम सेहत के लिहाज से खास है, तो इस मौसम में हरी सब्जियों से परहेज न करें। यही हरी सब्जियां आपकी सेहत और खूबसूरती के लिए वरदान साबित होने वाली हैं।
आलू, टमाटर जैसी सब्जियां तो आप साल भर खाते ही हैं, अबकी बार बाजार जाएं, तो हरी और पत्तेदार सब्जियां जरूर लाएं। जानिए हरी सब्जियों के यह 5 फायदे –
1 पालक – हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक प्रमुख है। यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती है। खास तौर से महिलाओं के लिए पालक बहुत फायदेमंद है।
महिलाओं में लौह तत्व की कमी अधिक होती है और उन्हें इसकी आवश्यकता होती है। इसके अलावा यह आपके शरीर में विटामिन ए, कैल्शयम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करेगी।
2 मेथी – फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि?यम और आयरन से भरपूर मेथी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपकी शारीरिक तकलीफों को दूर कर मोटापे को कम करने में भी मदद करती है।
3 मूली – मूली का प्रयोग आप सलाद के लिए करते हैं, लेकिन इसके पत्ते भी बहुत पौष्ट?िक होते हैं। इसकी पत्त?ियों की सब्जी बनाकर खाई जाती है, जो ठंड में सर्दी से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा इससे शारीरिक दर्द और अन्य तकलीफों से निजात मिलती है।
4 करेला – स्वाद में भले ही करेला कड़वा हो लेकिन इसके फायदे बहुत है। यह न केवल आपके खून को साफ करता है, बल्कि पेट से जुड़ी परेशानियों को खत्म कर पाचन में मदद करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको बीमारियों से बचाता है।
5 हरे प्याज – प्याज के हरे पत्तों की आवक भी ठंड में खूब होती है। यह अन्य पोषक तत्वों के साथ ही रोग प्रतिरोधी गुणों से भरपूर होता है और प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। यह आंखों और त्वचा के अलावा पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद है।

Krishi World

Read Previous

रोशा घास की खेती है कमाई का जरिया, बेहतर आय की प्राप्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *